के नंबर से बिल कैसे निकाले Rajasthan? | Bijli bill check by k Number

K Number Se Bijli Bill Kaise Nikale:- बिजली विभाग के अधिकारिक वेबसाइट से अपना बिजली बिल पता करने के लिए आपको बिजली बिल अकाउंट नंबर की जानकारी होनी चाहिए। बिजली बिल अकाउंट नंबर को अलग अलग राज्य में अलग अलग नाम से जाना जाता है। राजस्थान में बिजली अकाउंट नंबर को “K Number” कहा जाता है। राजस्थान राज्य में 7 विद्युत वितरण संभाग है . जो अलग-अलग इलाके में विद्युत सुविधा प्रदान करते है। आप उनमें से किसी भी विद्युत वितरण संभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर बिजली बिल चेक करने जाएंगे तो के नंबर लिखना होगा। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है और ऑनलाइन अपना बिजली बिल चेक करना चाहते है तो आपको अपना के नंबर मालूम होना चाहिए। अब के नंबर से बिल कैसे निकाले राजस्थान (Rajasthan K Number Se Bijli Bill Kaise Nikale), की पूरी जानकारी सरल शब्दों में आज के लेखन में प्रस्तुत की गई है।

आपको बता दें कि प्रत्येक व्यक्ति का के नंबर अलग अलग होता है। राजस्थान में बिजली बिल अकाउंट नंबर को के नंबर कहा जाता है। के नंबर से बिल कैसे निकाले Rajasthan को समझना हर किसी के लिए आवश्यक है और इसके लिए आपको लेख में दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा। 

K Number Se Bijli Bill Kaise Nikale

दस्तावेज का नामRajasthan Bijli Bill
राज्यराजस्थान
डिपार्टमेंटबिजली विभाग
कैसे बिजली बिल चेक करेOnline और Offline
राजस्थान विद्युत वितरण संभाग AVVNL, JVVNL, JDVNL, KEDL, BESL, TPADL

राजस्थान विद्युत वितरण संभाग | Rajasthan Bijli Vibhag

राजस्थान राज्य के सभी लोगों के घर तक बिजली पहुंचाने के लिए विभिन्न विद्युत वितरण संभाग का गठन राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है। राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में सात विद्युत वितरण संभाग का गठन किया है। अगर आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक करना चाहते हैं या ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए निर्धारित विद्युत वितरण संभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। राजस्थान में बिजली बिल के लिए आपको जिस संभाग की जानकारी होनी चाहिए उस सूची को नीचे प्रस्तुत किया गया है – 

  • अजमेर विद्धुत वितरण निगम लिमिटेड (AVVNL)
  • कोटा इलेक्ट्रिसिटी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन लिमिटेड (KEDL)
  • भरतपुर इलेक्ट्रिसिटी सर्विस लिमिटेड (BESL)
  • जयपुर विद्धुत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL)
  • जोधपुर विद्धुत वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL)
  • बीकानेर इलेक्ट्रिसिटी सप्‍लाई लिमिटेड (BkESL)
  • TP अजमेर डिस्‍ट्रीब्‍यूशन लिमिटेड (TPADL)

राजस्थान बिजली बिल के लिए आवश्यक दस्तावेज | Document for Rajasthan Bijli Bill

अगर आप ऑनलाइन राजस्थान बिजली बिल चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जिसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है –

  • मोबाइल या लैपटॉप
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • K नंबर या कंजूमर नंबर

K Number (कनेक्शन नंबर) क्या होता है?

राजस्थान राज्य के नागरिक अगर ऑनलाइन बिजली बिल प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें के नंबर की जानकारी होनी चाहिए। के नंबर राजस्थान के लोगों के लिए बिजली अकाउंट नंबर है। राजस्थान राज्य में बिजली कनेक्शन लेते वक्त प्रत्येक व्यक्ति को 12 अंक का एक यूनिक के नंबर दिया जाता है।

के नंबर का मतलब कंजूमर नंबर होता है। इसे हम उपभोक्ता संख्या भी कहते है। यह उपभोक्ता संख्या 12 अंक का होता है। किसी भी बिजली बिल को ऑनलाइन चेक करने के लिए बिजली अकाउंट नंबर या उपभोक्ता नंबर की आवश्यकता पड़ती है। आप इसे बड़ी आसानी से अपने पुराने बिजली बिल में देख सकते है। इसके अलावा उपभोक्ता संख्या की मदद से आग कैसे बिजली बिल प्राप्त कर सकते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

कंजूमर नंबर से बिल कैसे निकाले राजस्थान? | Rajasthan K Number Kaise Nikale

अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है और अपने बिजली अकाउंट नंबर से अपना बिजली बिल प्राप्त करना चाहते है तो आपको दिए गए दिशा निर्देश का आदेश अनुसार पालन करें –

  • सबसे पहले आपको अपने इलाके के विद्युत वितरण संभाग के बारे में पता करना है।
  • इसके बाद अपने विद्युत वितरण संभाग के Official Website (Ajmer) पर जाना है।
K Number se Bijli Bill
  • बिजली विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन बिल पेमेंट का विकल्प दिखेगा जिसपर क्लिक करके बिल पेमेंट का विकल्प चुनना है और के नंबर भरना है।
  • के नंबर भरकर सबमिट करते ही आपके समक्ष आपका बिजली बिल ओपन हो जाएगा।

K Number Se Bijli Bill Kaise Nikale FAQ’s

Q. के नंबर क्या है?

के नंबर का मतलब उपभोक्ता संख्या होता है। यह राजस्थान के बिजली अकाउंट नंबर को कहा जाता है जो 12 अंक का होता है।

Q. ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें?

अपने विद्युत वितरण संभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बिल पेमेंट के विकल्प का चयन करें और पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर सब्मिट करते ही आपको आपका बिजली बिल पता चल जाएगा।

Q. राजस्थान में प्रति यूनिट कितना बिल देना पड़ता है?

राजस्थान में ₹5.40 पैसे प्रति यूनिट से लेकर ₹6.40 पैसे प्रति यूनिट बिजली बिल देना पड़ता है। 

Q. राजस्थान में बिजली कनेक्शन कौन सी कंपनी से लेना चाहिए?

राजस्थान में बिजली कनेक्शन की सुविधा देने वाली 7 विद्युत वितरण संभाग मौजूद है। जिसमें अजमेर, जोधपुर और जयपुर की कंपनी AVVNL, JVVNL और JDVNL मुख्य मानी जाती है बाकी चार कंपनी सब्सिडरी है।

Q. राजस्थान में बिजली की समस्या आने पर क्या करें?

राजस्थान के नागरिक को अगर किसी भी वक्त बिजली में समस्या आती है तो अपने विद्युत वितरण संभाग में ऑनलाइन और ऑफलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके अलावा 1912 पर फोन कर सकते है। 

Leave a Comment