बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें | Bijli Department Complaint Number

ऐसा बहुत बार होता है जब बिजली विभाग की तरफ से अलग-अलग प्रकार के बिल और अन्य नोटिस आते हैं जो पूरी तरह से आपके समझ के बाहर होते है। इसके अलावा बिजली से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते है। ऐसी परिस्थिति में अगर आप बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आज के लेख में हम बिजली विभाग से जुड़ी कुछ बेहतरीन जानकारियों को आपके समक्ष साझा करने जा रहे है। 

हर राज्य में अलग-अलग बिजली वितरण संभाग बनाया गया है। इस बिजली वितरण संभाग को राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग के द्वारा संचालित किया जाता है। इन सभी विद्युत वितरण संभाग का अपना अधिकारिक वेबसाइट तैयार किया गया है। बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें को लेकर अगर परेशान है तो बता दें कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। आज के लेख में शिकायत दर्ज करवाने की सभी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक साझा किया गया है इसलिए हमारे लेख के साथ अंत तक बनी रहे।  

Bijli Vibhag me Shikayat Kaise Kare 

कार्यबिजली सिकायत विभाग
डिपार्टमेंटबिजली वितरण संभाग
Helpline Number1912
Websitewww.sbpdcl.co.in 

बिजली विभाग का शिकायत पोर्टल

जैसा कि हमने आपको बताया जमाना बड़ी तेजी से ऑनलाइन होता जा रहा है हर तरह की शिकायत और परेशानी का निराकरण अब घर बैठे किया जा सकता है। इस वजह से भारतीय सरकार ने सभी राज्यों में बिजली वितरण संभाग को एक अधिकारी प्रोत्साहित किया है जहां से आप अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते है। 

आपको बता दें बिजली विभाग का शिकायत पोर्टल www.sbpdcl.co.in  है। यह पोर्टल एक सरकारी वेबसाइट है जहां पर आप बिजली विभाग से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानियों को दर्ज करवा सकते है। 

सभी राज्यों के शिकयत नंबर 

भारत के सभी राज्यों में बिजली की सुविधा पहुंचाने के लिए 1912 बिजली शिकायत नंबर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। गृह मंत्रालय के द्वारा यह सत्यापित किया गया है कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग बिजली वितरण संभाग का गठन किया गया है मगर कुछ बिजली संभाग के द्वारा हेल्पलाइन नंबर की सुविधा नहीं चलाई जा रही है जिस वजह से समस्या आती है।

यही कारण है कि भारत के 29 राज्यों में हर राज्य के लिए एक नंबर बनाया गया है जिस नंबर पर आप फोन करके अपने बिजली विभाग से जुड़ी शिकायत दर्ज करवा सकते है। तो आप भारत के 29 राज्य में किसी भी राज्य से ताल्लुक रखते हैं आपके लिए बिजली शिकायत का नंबर 1912 है।

बिजली विभाग का टोल फ्री नंबर

अगर आप बिजली विभाग में संपर्क करना चाहते है तो भारतीय सरकार की तरफ से बिजली की असुविधा को कम करने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। बिजली विभाग का टोल फ्री नंबर 1912 पर 24 घंटे में कभी भी फोन कर सकते है और बिजली से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी साझा कर सकते है।

बिजली विभाग का टोल फ्री नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारे घर में बिजली से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्या अक्सर होती रहती है आप इस समस्या का समाधान 1912 पर फोन करके प्राप्त कर सकते हैं यह बिजली विभाग का एक ऐसा टोल फ्री नंबर है जो पूरे भारतवर्ष में कार्य करता है।

बिजली विभाग में शिकायत करने की प्रक्रिया

अगर आप बिजली विभाग में शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए 1912 के टोल फ्री नंबर पर आप तो भारत के किसी भी जगह से बड़ी आसानी से फोन करके अपने बिजली विभाग की शिकायत दर्ज करवा सकते है। बहुत सारे लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है जिस वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर इस तरह फोन करने के अलावा आप तो ऑफलाइन और ऑनलाइन अभी अपने शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

  • बिजली विभाग में शिकायत दर्ज करवाने के लिए सबसे पहला तरीका 1912 के टोल फ्री नंबर पर फोन करके अपनी शिकायत की जानकारी देना है।
  • अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है तो अपने राज्य के बिजली संभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कंप्लेन के विकल्प पर क्लिक करके अपने कंप्लेन के लिए पंजीकरण करवाकर विस्तारपूर्वक ऑनलाइन में जानकारी लिखकर भेज सकते है, और उसके बाद उस वेबसाइट पर दिए गए मेल के जरिए आपसे संपर्क किया जाएगा।
  • अगर आप इससे भी संतुष्ट नहीं है तो अपने जिला में मौजूद बिजली वितरण संभाग के अधिकारी कार्यालय में जाकर अपने बिजली विभाग से जुड़ी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

मुख्य रूप से लोग घर बैठे कॉल के जरिए या वेबसाइट के जरिए शिकायत दर्ज करवाते हैं और कुछ समय में उनके शिकायत के अनुसार उनकी समस्या का निराकरण कर दिया जाता है।

बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें FAQ’s

Q. गलत बिजली बिल आने पर क्या करें?

अगर आपको लगता है कि आपका बिजली बिल गलत आया है तो आप 1912 पर संपर्क करके अपने बिजली वितरण संभाग के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते है। या अपने राज्य सरकार द्वारा संचालित बिजली वितरण संभाग के अधिकारिक वेबसाइट से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Q. बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें?

बिजली विभाग में बिजली से जुड़ी शिकायत ऑनलाइन ऑफलाइन और कॉल के जरिए की जा सकती है। आप बिजली वितरण संभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर कंप्लेन के विकल्प पर क्लिक करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर अपने जिला में मौजूद बिजली वितरण संभाग के कार्यालय में जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते है।

Q. बिजली विभाग में कौन से नंबर से बात करें?

हर राज्य में बिजली वितरण संभाग राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है जिसके अलग-अलग संपर्क नंबर होते हैं मगर 1912 पर भारत के किसी भी क्षेत्र से कॉल किया जा सकता है और अपने बिजली शिकायत की जानकारी दी जा सकती है।  

निष्कर्ष

आज इस लेख में हम ने बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पड़ी और सरल शब्दों में आपको यह बताने का प्रयास किया कि बिजली वितरण संभाग क्या होता है और किस तरह बिजली से जुड़ी शिकायत को दर्ज किया जाता है। अगर इस लेख में दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सरल शब्दों में बिजली वितरण संभाग के बारे में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझावों विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में पूछना ना भूले। 

1 thought on “बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें | Bijli Department Complaint Number”

  1. Sar Mujhe bijali Bil per mobile number galat Chadha hua hai isliye mujhe mobile number dalvana hai aap kripya Karke mobile number kar dijiye hello sir naam bhi karvana hai Kiska Naam naam bhi chalega Mohd Shahid theek Hai Sar

    Reply

Leave a Comment