JDVVNL Bill Payment | जोधपुर बिजली बिल ऑनलाइन कैसे भरें

JDVVNL Bill Payment:- अगर आप राजस्थान के नागरिक हैं और जोधपुर विधुत संभाग में रहते हैं . आपके घर में जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL) से विद्युत सुविधा दी जाती है तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके अपना Online Bill Payment कर सकते है। आज का जमाना ऑनलाइन हो चुका है हर चीज मोबाइल से होने लगी हैं . अगर इस प्रक्रिया में आप JDVVNL Bill Payment Online के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आज के लेख में हम आपको कुछ सरल निर्देश बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप ऑनलाइन अपना बिजली बिल पेमेंट कर पाएंगे। 

जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड राजस्थान सरकार द्वारा संचालित एक विद्युत ऊर्जा संभाग है जो राजस्थान के जोधपुर क्षेत्र में आने वाले सभी इलाकों में विद्युत सुविधा प्रदान करने का कार्य करती है। अगर आप इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले निवासी हैं तो ऑनलाइन आप JDVVNL की अधिकारिक वेबसाइट से बिजली बिल भर पाएंगे इसके लिए आपको जिन बातों पर मुख्य रुप से ध्यान देना चाहिए, उन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है। 

JDVVNL Bill Payment कैसे करें

संस्थाजोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JDVVNL) 
राज्यराजस्थान
डिपार्टमेंटविद्युत विभाग 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://energy.rajasthan.gov.in 

JDVVNL Bill Check

जैसा कि हमने आपको बताया जमाना बड़ी तेजी से बदल रहा है और आप ऑनलाइन जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के तहत अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते है। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है और जोधपुर क्षेत्र में रहते है तो आपके लिए जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड एक विद्युत सुविधा देने वाली संस्था है जिसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ना नए कनेक्शन के लिए आवेदन और ऑनलाइन बिल पेमेंट किया जा सकता है।

  • JDVVNL Bill Check करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –
  • सबसे पहले आपको जेडीवीवीएनएल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है। 
  • मेनू के विकल्प में से आपको “कंस्यूमर कॉर्नर” देखने को मिलेगा जिस विकल्प पर आपको क्लिक करना है। 
  • कस्टमर कॉर्नर के विकल्प में आपको ऑनलाइन पेमेंट का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है। 
  • उसके बाद “Quick Pay Through Bill Desk” का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और ईमेल आईडी भरकर बिल के बारे में पता कर सकते है। 

JDVVNL Bill Payment Method

आज से कुछ साल पहले बिजली बिल पेमेंट का भुगतान करने के लिए आपको बिजली कार्यालय जाने की आवश्यकता होती थी मगर वर्तमान समय में सभी कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं आप अगर राजस्थान राज्य के नागरिक हैं और आपका घर जोधपुर क्षेत्र के अंतर्गत आता है तो आप जेडीवीवीएनएल के अधिकारिक वेबसाइट से अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते है।

इस वेबसाइट से बिजली बिल का भुगतान करने के लिए आपको विभिन्न ऑनलाइन बिल भुगतान करने के तरीके के बारे में बताया जाता है। जिसमे आप UPI, Net Banking, और इस तरह के अन्य ऑनलाइन भुगतान करने के तरीको का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

JDVVNL Bill Online कैसे भरे

जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड सरकारी संस्था है जो आपके बिल पेमेंट को सरल बनाता है। अगर आप ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें – 

  • सबसे पहले आपको जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है। 
  • मेनू के ऑप्शन से कंज्यूमर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • वहां से आपको ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको “Quick Pay Through Bill Desk” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक नए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और ईमेल आईडी डालकर सबमिट करना है आपको बिल की जानकारी और उसका पेमेंट ऑप्शन मिल जाएगा।

JDVVNL Bill Payment से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. JDVVNL क्या है?

जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड राजस्थान सरकार द्वारा संचालित एक विद्युत वितरण संभाग है जो जोधपुर क्षेत्र में विद्युत सुविधा प्रदान करती है।

Q. जोधपुर में बिजली की दिक्कत होने पर क्या करें?

राजस्थान के जोधपुर क्षेत्र में विद्युत दिक्कत होने पर 1912 भारत के लिए सरकारी विद्युत सुविधा के नंबर पर कॉल करें, और अपनी शिकायत दर्ज करे। 

Q. जेडीवीवीएनएल बिजली सुविधा कैसे प्राप्त करें?

अगर आप राजस्थान के जोधपुर क्षेत्र में रहते है और बिजली सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप जेडीवीवीएनएल की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसके बारे में निर्देश दिए गए हैं। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है की JDVVNL Bill Payment कैसे करें और किस प्रकार आप जोधपुर क्षेत्र में रहते हुए ऑनलाइन अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं साथ ही नए बिजली कनेक्शन को प्राप्त कर सकते है। 

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप जोधपुर बिजली बिल के बारे में जानकारी एकत्रित कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Comment